Monday 23 October 2017

Kidney care

*किडनी को बहुत ज्यादा नुकसान पहुंचाती है ये 3 गलतियां जो आप रोज करते है*

हर इंसान चाहता है कि उसका शरीर हमेशा स्वस्थ और तंदुरुस्त रहे लेकिन हम सब इस चीज़ को अच्छी तरह से जानते है की सिर्फ चाहने से ही कुछ नहीं होता है इसके लिए हमें कुछ करना भी पड़ता है । आज हम आपको आपकी 3 ऐसी गलतियों के बारे में बता रहे है जिन्हें आप रोज करते है । अगर आप ये छोटी छोटी गलतियां रोज करते है तो इससे आपकी किडनी खराब हो सकती है।

1.अक्सर मेने ऐसे कई लोगों में देखा है कि वो बहुत देर तक अपने यूरिन को रोक लेते हैं। और इसे वो अनदेखा भी करते है लेकिन आपको जानकर आश्चर्य होगा की ऐसा करना आपकी सेहत के लिए बहुत खतरनाक साबित हो सकता है। क्योंकि यूरिन को रोकने से हमारी किडनी पर जोर पड़ता है जिसकी वजह से आपकी किडनी को नुकसान पहुँच सकता है ।

2. एक सामान्य इंसान को दिन में कम से कम 2 लीटर पानी जरूर पीना चाहिए अगर कोई व्यक्ति कई दिनों तक लगातार दिन में 2 लीटर से कम पानी पीता है तो उसे किडनी संबंधित समस्या हो सकती है।

3. भारतीय लोगों को मीठा खाना काफी पसंद होता है लेकिन ज्यादा मीठा खाने से यूरिन के द्वारा प्रोटीन निकल जाता है। जिसे हमारी किडनी खराब हो सकती है । इसलिए जितना हो सके उतना कम मीठे का सेवन करना चाहिए ।

No comments: