Tuesday 24 October 2017

Sleeping Rule

*सोते समय ये 1 बात ध्यान रखेंगे तो होंगे कई फायदे*

हर रोज़ कोई इंसान कैसा भोजन करता है और दिनचर्या से जुड़े दूसरे काम कैसे करता है। इन सभी बातों का हेल्थ पर गहरा असर होता है, जैसे रात को हम कहां सोते हैं, किस तरह के बेड पर सोते हैं, वह आरामदायक है या नहीं या फिर हम किस दिशा का उपयोग करके सोते हैं, ये बातें हमारे पूरे शरीर पर गहराई से असर डालती हैं।

इस करवट सोएं जब आप रात को सोने के लिए बिस्तर पर जाएं। विशेषज्ञों का मानना है कि सोते समय हम जिस भी पोजीशन का इस्तेमाल करते हैं वह ना केवल हमारे अंगों पर, बल्कि साथ ही दिमाग पर भी असर डालती है। सबसे फायदेमंद स्लीपिंग पोज़ीशन है बाईं ओर करवट लेकर सोना है। हम भले ही पूरी रात अलग- अलग पोजीशन में सोते हैं, लेकिन सबसे पहले बाईं ओर करवट लेकर सोना ही फायदेमंद हैं। जानिए सही करवट लेकर सोने के फायदे...


*बाईं करवट सोने के फायदे*


*पेट की समस्याओं से मिलती है राहत*

बाईं ओर करवट लेकर सोने से पेट की कई बीमारियां आने से पहले ही खत्म हो जाती हैं। इनमें से जो आम हैं वे हैं पेट के फूलने की परेशानी, पेट में गैस होने की परेशानी या फिर एसिडिटी बनने की परेशानी, आदि सभी बाईं ओर करवट लेकर सोने से हल हो जाती हैं।


*टॉक्सिन निकल जाते हैं बाहर*

डॉक्टरों के मुताबिक बाईं ओर करवट लेकर सोने से शरीर में जमा होने वाले टॉक्सिन धीरे-धीरे लसिका तंत्र द्वारा निकल जाते हैं। दरअसल बाईं ओर सोने से हमारे लीवर पर किसी प्रकार का कोई दबाव नहीं पड़ता, इसलिए यह टॉक्सिन शरीर से बाहर निकलने में सफल हो जाते हैं।


*लीवर हो जाता है स्वस्थ*

बाईं ओर सोने से हमारे लीवर के अलावा, किडनी को भी फायदा मिलता है। बाईं ओर करवट लेकर सोने से कभी भी हमारे लीवर और किडनी पर कोई प्रेशर नहीं पड़ता, इसका परिणाम यह होता है कि जो पेट का एसिड होता है, वह ऊपर की जगह नीचे की ओर ही जाता है, जिससे एसिडिटी और सीने की जलन नहीं होती।


*दिल को फायदा*

इस पोज़ीशन में सोने का एक फायदा हमारे दिल को भी मिलता है। बाएं करवट सोने से दिल पर जोर कम पड़ता है, क्योंकि उस समय दिल तक खून की सप्लाई काफी अच्छी मात्रा में होता है।

No comments: